हैपी न्यू इयर

सत्या रावत 

इस वर्ष का समापन अपने परिवार के साथ एक संक्षिप्त लेकिन अर्थपूर्ण और शानदार यात्रा के साथ किया गया।

हमेशा की तरह अचानक बने कार्यक्रम का आरम्भ 27 को चकराता ततपश्चात टाइगर फाल के बाद बरौंथा के समीप स्थित वन परिसर में रात्रि विश्राम के साथ हुआ। टाइगर फॉल एक शानदार जगह है। अचानक इस जगह पर पहुंचकर शानदार जलप्रपात को देखकर महसूस हुआ कि इतने दिन इसके नजदीक रहने के बाद भी इस स्थान को न जा पाना एक भारी भूल थी। दो दशक से भी ज्यादा समय पूर्व यहां से मैंने अपनी सेवा की शुरुआत यहीं से की थी। तब मेरे लिए दूध एक नर्सरी में कार्यरत श्रमिक जो अब वहां पर बंगला चौकीदार हैं के घर से आता था। यह शानदार मिलनसार इंसान अक्सर मेरा भोजन भी बना दिया करता था। जाति से बाजगी (ढोल बजाने वाले) होने के कारण वो शुरुआत में मेरा भोजन बनाने को हिचकता रहा किन्तु मेरे द्वारा उसके बनाये भोजन की तारीफ करने से वो बेहिचक मुझे अपनी सेवा देने लगा। आज कई वर्षों बाद उससे मुलाकात हो गई तो उसकी प्रतिक्रिया देखकर बहुत अच्छा लगा। उससे बात करते हुए कई पुरानी यादें ताजा हो गई। इस बार भी उसकी मेहमानवाजी शानदार रही।

अगले दिन यहां से प्रस्थान कर लाखामण्डल मंदिर भृमण के पश्चात नागटिब्बा के 14 किमी लम्बे ट्रेक को 7 घण्टे में निपटाया गया। यह सफर दिन में एक बजे से शुरू होकर रात 8 बजे तक चला और पन्तवारी नामक स्थान पर खत्म हुआ। शुरुआत में रास्ता भटक जाने के कारण कुछ ऐसे रास्तों से गुजरना पड़ा जिनमे सिर्फ अनुभवी आदमी ही चल सकता था। तथापि बच्चों के हौसले को देखते हुए इन्हें पर कर लिया गया।

29 को मसूरी पहुंचकर वहां हो रहे विंटर कार्निवल के कई शानदार कार्यक्रमों को देखा जिसका समापन मशहूर सूफी गायक हंसराज हंस के कार्यक्रम से किया। 30 दिसम्बर को जार्ज एवेरेस्ट की चोटी तक चढ़ाई की। यहां पर अब बहुत सारे पर्यटक आने लगे हैं जिस कारण यहां की खूबसूरती प्रभावित हो रही है। दोपहर बाद वहां से चलकर यादगार सफर का समापन घर पहुंच कर किया। इस वर्ष के शानदार पैदल ट्रेक जैसे मध्यमहेश्वर, चाइन्शील, बिनसर, दीवा और नागटिब्बा में जाने का अवसर मिला। किन्तु परिवार के साथ किए हुए इस ट्रैक का मजा ही अलग था। बच्चों के उत्साह को देखते हुए अब लगातार ट्रैकिंग कार्यक्रम बनेंगे और वर्ष 2018 कई शानदार नए स्थलों को एक्स्प्लोर करने का अवसर देगा इस आशा के साथ वर्ष 2017 को यादगार विदाई। आप सभी साथियों को भी नव वर्ष 2018 की ढेरों शुभकामनाएं

चैनल माउन्टेन, मीडिया के क्षेत्र मैं काम करने वाली एक अग्रणी एवं स्वायत्त संस्था है . जो की पिछले 21 सालों से सतत कार्यरत है.

Channel Mountain Ink


Contact for more details

 

आपके

लेख/ सुझाव/ विचार ...

सादर आमंत्रित हैं


संपर्क करें:

फ़ोन: +91 9411530755

ई मेल : paharnama@gmail.com